Wednesday, February 13, 2019

अब PM नरेंद्र मोदी पर बनेगी वेब सीरीज, ये एक्टर करेंगे लीड रोल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन की कहानी कुछ ऐसी है कि इस पर अब तक कई किताबें लिखी जा चुकी हैं. उन पर कई डॉक्यूमेंट्री फिल्में, शॉर्ट फिल्में बनी हैं. उनकी जिंदगी पर एक फीचर फिल्म भी बन रही है जिसमें विवेक ओबेरॉय, नरेंद्र मोदी का किरदार निभाते नजर आएंगे. मिड-डे की एक रिपोर्ट के मुताबिक अब जल्द ही मोदी की जिंदगी पर एक वेब सीरीज भी बनने जा रही है. 10 एपिसोड की इस वेब सीरीज का निर्देशन उमेश शुक्ला करेंगे.

सेंसर बोर्ड के सदस्य मिहिर भूटा वेब सीरीज की कहानी लिखने और निर्देशन की अहम जिम्मेदारी उठा रहे हैं. वेब सीरीज की कहानी नरेंद्र मोदी के बचपन और उनके युवा जीवन पर होगी. वेब सीरीज का अंत मोदी के प्रधानमंत्री बनने और उनके द्वारा भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले दृश्यों के साथ खत्म होगी. वेब सीरीज की कहानी रूरल गुजरात (सिद्धपुर और वाडानकर) में उन लोकेशन्स पर जारी है जहां पीएम मोदी पले बढ़े हैं.

जहां तक बात है वेब सीरीज में पीएम मोदी का किरदार निभाने वाले कलाकार की, तो बता दें कि रंग रसिया, गुनाहों का देवता और सिया के राम जैसे धारावाहिकों में अहम किरदार निभा चुके एक्टर आशीष शर्मा युवा मोदी का किरदार निभाते नजर आएंगे. इसके अलावा एक्टर महेश ठाकुर भी उनके जीवन के एक फेज का रोल प्ले करेंगे. वेब सीरीज का म्यूजिक सलीम सुलेमान दे रहे हैं. सीरीज के निर्देशक उमेश शुक्ला ने कहा प्रोजेक्ट में कोई बड़ा कलाकार उनके साथ नहीं होगा.

उन्होंने कहा, "सीरीज की कहानी ही सबसे बड़ी स्टार है. यदि हमने किसी बड़े अभिनेता को कास्ट किया होता तो लोग कहानी से कनेक्ट नहीं कर पाते और उस कलाकार में ही खोए रह जाते. इसलिए हमने अच्छे कलाकारों को कास्ट करने पर जोर दिया." उमेश ने कहा, "मुझे उनकी पर्सनैलिटी में दिलचस्पी है. उनके पास शानदार सेंस ऑफ ह्यूमर है जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं. उनकी रुचि आध्यात्मिकता में है न कि धर्म में."

ध्यानाकर्षण प्रस्ताव की बात करें तो 15वीं लोकसभा में कुल 37 प्रस्ताव आए जबकि 16वीं लोकसभा में 18 प्रस्ताव आए. 15वीं लोकसभा में सांसदों द्वारा उठाए गए प्रश्नों पर विभिन्न मंत्रालयों द्वारा 598 बयान जारी किए गए तो वहीं 16वीं लोकसभा में 659 बयान दिए गए. तारांकित प्रश्नों की बात करें तो 15वीं लोकसभा में इस तरह के 650 प्रश्नों का जवाब दिया गया. जबकि 16वीं लोकसभा में 1169 तारांकित प्रश्नों का जवाब दिया गया. इस लिहाज से 16वीं लोकसभा में तारांकित प्रश्नों के जवाब की संख्या में 79.84 फीसदी बढ़ोतरी हुई. अगर गैर-तारांकित प्रश्नों की बात करें तो 15वीं लोकसभा में इसकी संख्या 73,160 रही जबकि 16वीं लोकसभा में गैर-तारांकित प्रश्नों की संख्या 73,405 रही.

सांसदों द्वारा उठाए गए किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर आधे घंटे की चर्चा कराने के मामले में 15वीं लोकसभा आगे रही. जहां 15वीं लोकसभा में 7 आधे घंटे की बहस हुई जबकि 16वीं लोकसभा में 5 आधे घंटे की चर्चा हुई. प्राइवेट मेंबर बिल की बात करें तो 16वीं विधानसभा में इसकी संख्या तीन गुना बढ़ी. जहां 15वीं लोकसभा में 372 प्राइवेट मेंबर्स बिल पेश किए गए तो वहीं 16वीं लोकसभा में 1117 प्राइवेट मेंबर्स बिल पेश हुए. इसके अलावा विभिन्न समितियों की रिपोर्ट के मामले में 15वीं लोकसभा में 652 रिपोर्ट और 16वीं लोकसभा में 715 रिपोर्ट पेश किए गए.

No comments:

Post a Comment